Monday, June 23, 2014

मधुर रिश्तों का कड़वा स्वाद...


मायानगरी की खोखली दुनिया के रिश्ते भी अजीब होते हैं।यहां रिश्ते के स्थायित्व की कोई गारंटी नहीं होती है। जब प्रेम परवान पर होता है,तो इस दुनिया के प्रेमी-प्रेमिका सरेआम बाहों में बाहें डालकर प्रेम गीत गाते हैं,लेकिन जब उनके रिश्ते में कड़वाहट आती है,तो बीते दिनों के मधुर रिश्ते को खूंटी पर डालकर एक-दूसरे को सार्वजनिक रूप से अपमानित करने का कोई मौका नहीं छोड़ते। बनते-बिगड़ते रिश्तों की इस चमकीली दुनिया में रिश्ते बनने और फिर उसके बिखरने में देर नहीं लगती। कई बार रिश्ते इतने बिखर जाते हैं कि उन्हें समेटना नामुमकिन हो जाता है। एक-दूसरे के लिए इतनी कड़वाहट आ जाती है कि बदला लेने की भावना प्रबल होती जाती है और पूर्व प्रेमी या प्रेमिका को नए-नए तरीकों से अपमानित करने का सिलसिला-सा चल पड़ता है। प्रीति जिंटा और नेस वाडिया के रिश्ते की कहानी भी इसी मुकाम पर पहुँच गयी है। इस कहानी का अंत बेहद दुखदायक और चिंताजनक है। दोनों के बीच नफरत की ऐसी दीवार खींच गयी है जिसे तोड़ना असंभव लगता है।

टूट गयीं रिश्ते की कड़ियाँ
लगभग चार वर्ष तक उद्योगपति नेस वाडिया के साथ मधुर रिश्ते में बंधी प्रीति ने जब अहसास किया कि अब उनका रिश्ते की डोर कमजोर हो रही है,तो प्रीति और नेस ने आपसी सहमती से एक-दूसरे के साथ सम्बन्ध-विच्छेद कर लिया। हालांकि, दोनों के बीच व्यावसायिक रिश्ता बना रहा। आईपीएल की 'किंग्स एलेवेन पंजाब' के संयुक्त स्वामित्व की जिम्मेदारी दोनों निभाते रहें। गौरतलब है कि प्रीति और नेस ने यह व्यावसायिक रिश्ता तब जोड़ा था,जब वे निजी जीवन में अपने रिश्ते के स्थायित्व के सपने देख रहे थे। हालांकि, निजी जीवन का वह रिश्ता तो टूट गया,मगर व्यावसायिक रिश्ता बना रहा। ऐसा लग रहा था कि नेस और प्रीति ने बेहद समझदारी से अपने व्यावसायिक सम्बन्ध पर बीते दिनों के मधु पर रिश्ते के टूटने की कड़वाहट को हावी नहीं होने दिया है। इसी बीच प्रीति ने निजी जीवन में  किसी और की तलाश कर ली और उसके साथ मधुर रिश्ते में बंध गयी। और उधर वाडिया घराने के सुपुत्र नेस भी अपने लिए नयी प्रेमिका तलाशने में व्यस्त हो गएं। ...मगर पिछले दिनों जब प्रीति ने आईपीएल के मंच पर सार्वजनिक रूप से नेस पर छेड़छाड़ और बदतमीजी के आरोप लगाए तब दोनों के बीच के रिश्ते की कड़वाहट को रेखांकित किया जा सका।

पक्ष प्रीति का
अन्याय के खिलाफ हमेशा अपनी आवाज बुलंद करने वाली प्रीति ने एक बार अपने चिरपरिचित अंदाज में साहसी कदम उठाते हुए पूर्व प्रेमी नेस के खिलाफ एफ आईआर दर्ज करायी है। साथ ही,फेसबुक पर सार्वजनिक रूप से अपने दर्द को बयां किया। गौरतलब है कि प्रीति ने हमेशा औरतों के खिलाफ होने वाले अपराधों के विरुद्ध अपनी आवाज बुलंद की है। जब भी उन्हें मौका मिला है,तब-तब वे नारी-सशक्तीकरण के लिए अपने विचार प्रकट करती रही हैं। ऐसे में,यदि प्रीति के साथ सार्वजानिक रूप से कोई दुर्व्यवहार करे,तो निश्चित रूप से उनका चुप बैठना लाजिमी नहीं था। पिछली मुलाकात में प्रीति ने कहा था,' मैंने अपनी मेहनत और लगन के बल पर इतना कुछ पाया है। अपनी परछाई शीशे में देख सकती हूँ। मेरे पापा हमेशा कहते थे कि बेटा लाइफ में हमेशा सीधा रास्ता लो फिर राइट लो। तो उनकी बात मानते हुए मैं हमेशा सीधे रास्ते ही चली हूँ। अन्याय सहना मेरी फितरत नहीं है। और इस सन्दर्भ में समझौता भी नहीं कर सकती।बिना किसी समझौते के मैं यहाँ तक पहुँची हूँ। मैं अपने वैल्यूज़ और सिद्धांत से कोई समझौता नहीं कर सकती।' ऐसे साहसी विचार रखने वाली प्रीति का नेस वाडिया पर दुर्व्यवहार का आरोप सच में चौंकाने वाला है। वाडिया ग्रुप के मालिक नुस्ली वाडिया के पुत्र नेस वाडिया भारतीय उद्योगजगत की प्रतिष्ठित शक्सियत हैं। उनका अपनी पूर्व प्रेमिका और व्यावसायिक भागीदार के साथ कथित व्यवहार निश्चित रूप से निंदनीय है। हालांकि,प्रीति और नेस के बीच आया यह विवाद अभी विचारणीय है,फिर भी प्रीति के ईमानदार और साहसी व्यक्तित्व को देखते हुए इस पूरे प्रकरण में प्रीति का पक्ष विश्वसनीय जान पड़ता है। और साथ ही,यह भी अहसास होता है कि प्रीति और नेस के रिश्ते में कड़वाहट इस कदर घुल गयी है कि दोनों के बीच के व्यावसायिक रिश्ते की कड़ियाँ भी अब टूटने के कगार पर पहुँच गया है।

प्रेम से नफरत तक
ग्लैमर की चकाचौंध में डूबे रहने वाले कई और पूर्व प्रेमी जोड़े के बीच नफरत की कहानियां लिखी गयी हैं। पिछले दिनों ही पूर्व मॉडल रिया पिल्लई और टेनिस खिलाड़ी-अभिनेता लीएंडर पेस के रिश्ते का अंत भी कुछ ऐसा हुआ कि दोनों ने सार्वजनिक रूप से एक-दूसरे पर प्रताड़ित करने के आरोप लगाए। ..और कभी लिव इन रिलेशनशिप में रहने वाले लिएंडर और रिया इन दिनों अपनी बेटी अयाना की कस्टडी के लिए कोर्ट में एक-दूसरे के खिलाफ लड़ रहे हैं। प्यार के रिश्ते के नफरत में बदलने की कहानी के कई और कथानक हैं- सलमान खान-ऐश्वर्या राय बच्चन,जॉन अब्राहम- बिपाशा बसु और शाहिद कपूर-करीना कपूर। ऐश्वर्या राय बच्चन और सलमान खान के रिश्ते का दुखद अंत तब हुआ जब प्यार की कोमल भावनाओं में हिंसा का प्रवेश हुआ। अपने तेवर के लिए मशहूर सलमान ने जब ऐश्वर्या पर अपने प्यार को थोपने के लिए हिंसा का सहारा लिया,तो ऐश्वर्या ने उस रिश्ते को वहीँ विराम दे दिया। सलमान की पाबंदियों और हिंसक प्रवृति से ऐश्वर्या इतनी कुठित हो गयीं कि उन्हें धीरे-धीरे सलमान से नफरत होने लगी। हालांकि, जॉन अब्राहम-बिपाशा बसु और शाहिद कपूर-करीना कपूर के बीच सम्बन्ध विच्छेद अत्यधिक कड़वाहट भरा नहीं रहा,फिर भी इन दोनों प्रेमी जोड़ों ने रिश्ते के टूटने के बाद एक-दूसरे को उपेक्षित और अपमानित करने का कोई मौका नहीं छोड़ा है। वक़्त भी इन दोनों प्रेमी जोड़ों के बीच आई कड़वाहट को धूमिल नहीं कर सका है।

ताकि बनी रहे रिश्ते की गरिमा
कुछ ऐसे भी पूर्व प्रेमी जोड़े हैं जिन्होंने अपने टूटे रिश्ते की गरिमा बरकरार रखी है। उनका मधुर रिश्ता तो टूट गया,पर उनके बीच एक-दूसरे के लिए कड़वाहट भी नहीं है। वे आज प्रेमी-प्रेमिका तो नहीं,मगर अच्छे मित्र जरुर हैं। रणबीर कपूर-दीपिका पादुकोण और सलमान खान-कट्रीना कैफ ऐसे ही पूर्व प्रेमी जोड़े हैं जिनके बीच प्रेम-सम्बन्ध तो नहीं रहा,मगर उनकी दोस्ती बरकरार है। एक-दूसरे के साथ व्यावसायिक सम्बन्ध बनाने में उन्हें कोई गुरेज नहीं है। साथ ही, अनजाने में भी मिलने पर वे एक-दूसरे की उपेक्षा नहीं करते। रणबीर-दीपिका और सलमान-कट्रीना ने यह साबित किया है कि प्रेम-सम्बन्ध टूटने के बाद भी स्नेह का रिश्ता बना रह सकता है।

उम्मीद है,भविष्य में प्रीति-नेस की प्रेम कहानी की तरह किसी और प्रेम कहानी का दुर्भाग्यपूर्ण और दुखद अंत नहीं होगा। ऐसा तभी संभव है,जब पूर्व प्रेमी या प्रेमिका के लिए सम्मान और स्नेह की भावना हो,तभी बनते-बिगड़ते रिश्तों की चकाचौंध वाली इस दुनिया में सम्बन्ध विच्छेद के बाद भी रिश्ते की गरिमा और मर्यादा बनी रहेगी...।


फेसबुक पर प्रीति का दर्द-
'मैं भले ही बहुत ज्यादा अमीर नहीं हूं,लेकिन सच्चाई मेरे साथ है। मैंने अपनी जिंदगी में बहुत मेहनत की है। अपनी मेहनत से मैंने जिंदगी में एक मुकाम हासिल किया है।मुझे ये कहते हुए बहुत दुख होता है कि जब-जब मेरे साथ काम करने के दौरान बदसलूकी हुई किसी ने मेरा साथ नहीं दिया, लेकिन मेरे पास इस बार सख्त कदम उठाने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था।कई बार हम इतने शर्मिंदा और अपमानित हो जाते हैं कि खुद को बेवकूफ बनाते हैं, जो कुछ भी हुआ वो किसी ने नहीं देखा। लोग अक्सर इधर-उधर देखने लगते हैं जैसे कि वो वहां मौजूद ही नही हैं या हम वहां मौजूद नहीं हैं। लोग बस इतना ही शर्मिंदा होते हैं कि अपनी नजरें चुरा लें लेकिन इतना शर्मिंदा नहीं होते कि मामले में हस्तक्षेप करें।विडंबना ही है कि वानखेड़े में मेरे साथ जो कुछ भी हुआ उसके बाद लोग मेरे चरित्र को लेकर कहानियां गढ़ रहे हैं लेकिन कोई सच के बारे में बात नहीं कर रहा। मुझे पूरा भरोसा है कि वहां मौजूद चश्मदीद सच बोलेंगे और पुलिस अपना काम तेजी से व निष्पक्षता से करेगी।कोई भी औरत इस तरह के विवाद में फंसना नहीं चाहेगी, जिस विवाद से फिलहाल मैं गुजर रही हूं। मैंने फिल्म इंडस्ट्री में 15 साल काम किया लेकिन कभी मुझे इतनी बेइज्जती का सामना नहीं करना पड़ा और इसके लिए मैं उन सभी पुरुषों को धन्यवाद कहती हूं जिनके साथ मैंने काम किया। जीवन के उतार-चढ़ाव में मेरा सिर हमेशा ऊंचा रहा है।हर इंसान की एक सीमा होती है कि वो किसी चीज को कब तक बर्दाश्त कर सकता है। हम में से कुछ मूर्ख लोग इसे ताकत कहते हैं और जीवन की सकारात्मक चीजों पर फोकस करते हैं।मैंने इतने सालों में उनके (नेस वाडिया) खिलाफ मीडिया में कुछ नहीं कहा लेकिन अब मेरे पास कोई विकल्प नहीं बचा था।'

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...