Wednesday, October 23, 2013

सोनाक्षी का अंदाज-ए-बंगाल

हर संस्कृति के रहन-सहन में ढलने और हाव-भाव को अपनाने की क्षमता अच्छे और समर्थ अभिनेता-अभिनेत्री की विशेषता होती है। यह विशेषता उन्हें स्क्रीन पर अलग-अलग क्षेत्र और संस्कृति से जुड़े चरित्रों को जीने में सहायक होती है। अलग परिवेश की भूमिकाओं में ढलने के दौरान अभिनेता या अभिनेत्री अपने पोशाक और अन्य वस्तुओं को भी उस भूमिका विशेष के अनुकूल बनाने का प्रयास करते हैं। सोनाक्षी सिन्हा ने भी ' बुलेट राजा' में बंगाली युवती के चरित्र में रचने-बसने के लिए अपने पोशाक पर विशेष ध्यान दिया।
Sonakshi Sinha in Bullet Raja
सोनाक्षी ने पहले भी 'लूटेरा' में बंगाली युवती की भूमिका निभायी थी,पर 'बुलेट राजा' में उनका अंदाज थोडा अलग होगा। 'बुलेट राजा' में सोनाक्षी लाल बौर्डर की सफ़ेद साड़ी में लिपटी हुई नजर आएंगी। बड़ी लाल बिंदी उनके चेहरे की शोभा बढ़ाएगी,तो हाथों में लगा लाल आलता उन्हें पारंपरिक बंगाली युवती का लुक देगा। सोनाक्षी जानकारी देती हैं,'यह दूसरी बार है जब मैं बंगाली लड़की की भूमिका निभा रही हूँ। इससे पहले ' लूटेरा' में मैं बंगाली लड़की बनी थी,पर वह 1950 के दौर की लड़की थी। जबकि 'बुलेट राजा' में मैं आज के जमाने की बंगाली लड़की बनी हूं।' बुलेट राजा' में मुझे बंगाली अवतार वाला अपना लुक बेहद पसंद आ रहा है। इससे मैं खुद को बेहद पारंपरिक महसूस करती हूं।' सोनाक्षी आगे कहती हैं,'जब मैं पहली बार पारंपरिक बंगाली लुक में सबके सामने आई थी तो सभी आश्चर्यचकित हो गए थे। सभी यही सोच रहे थे कि इतनी बंगाली कैसे लग सकती हूं! सभी ने मेरे लुक की बेहद प्रशंसा की। दरअसल,'बुलेट राजा' में मेरे लुक में एक ग्रेस है जो आकर्षक है।'

'बुलेट राजा' में बंगाली परिवेश में ढलने के लिए सोनाक्षी ने पारंपरिक नृत्य झूमर भी सीखा। सोनाक्षी बताती है,' झूमर ख़ूबसूरत ट्रेडिशनल फेमिनिन डांस है। मुझे बृंदा(नृत्य निर्देशक) मैम ने इतनी अच्छी तरह सिखाया कि अब मैं इसमें काफी हद तक पारंगत हो गयी हूं।'गौरतलब है कि तिग्मांशु धूलिया निर्देशित 'बुलेट राजा' में सोनाक्षी पहली बार सैफ अली खान के साथ नजर आएंगी।

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...