Monday, September 2, 2013

दूर नहीं सितारे....

-सौम्या अपराजिता
 यूं तो आसमान के सितारे धरती से अरबों-खरबों प्रकाश वर्ष की दूरी पर हैं,पर फिल्मों की चमकीली दुनिया के झिलमिलाते सितारे हमसे दूर नहीं हैं। वे हमारे-आपके- सबके करीब हैं। तकनीकी प्रगति और सितारों की अपने प्रशंसकों तक पहुँचने की इच्छा ने उन्हें आम लोगों के करीब ला दिया है। कुछ वर्षों पूर्व जिन सितारों से मिलना और बतियाना 'दूर के ढोल बजाने' जैसा लगता था, आज उनसे माउस के एक क्लिक, टच फोन के एक स्पर्श और एक मिस कॉल से संपर्क किया जा सकता है। अब सितारे दूर नहीं हैं। वे पास आ गए हैं।

 करीब आए सितारे
 शाहरुख़ खान हों या अमिताभ बच्चन...सलमान खान हों या प्रियंका चोपड़ा..या फिर दीपिका पादुकोण सभी सोशल मीडिया  के विभिन्न  मंच पर उपलब्ध हैं। फ़िल्मी दुनिया के इन चमकते सितारों के प्रशंसकों ने कभी कल्पना नहीं की थी कि एक दिन ऐसा आएगा जब वे अपने प्रिय कलाकार से सीधा संपर्क स्थापित करेंगे। अपने मन की बात सीधा उनसे कहेंगे और उनकी प्रतिदिन प्रति पल की गतिविधि की जानकारी रख पाएंगे। इस अकल्पनीय चीज को हकीकत में तब्दील कर दिखाया है माइक्रो ब्लागिंग साइट 'ट्विटर' और सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने। सोशल मीडिया के ये दोनों मंच सितारों और उनके प्रशंसकों के बीच पुल का कार्य कर रहे हैं। इन दोनों लोकप्रिय ऑनलाइन संपर्क माध्यमों पर सितारे अपने विचार,अपनी गतिविधियों,निजी पलों की तस्वीरें और सुख-दुःख के पल सार्वजानिक करते हैं जिन्हें उनके प्रशंसक पढ़ते और देखते हैं। इस पूरी प्रक्रिया में प्रशंसक शिद्दत से खुद को अपने प्रिय सितारे के करीब महसूस करते हैं।

शाहरुख़ का सोशल कनेक्ट
सोशल नेटवर्किंग साइटों पर शाहरुख़ खान की उपस्थिति और सक्रियता उल्लेखनीय है।शाहरुख़ खान कहते हैं,'मैंने हमेशा तकनीक की शक्ति में विश्वास किया है और अपने दर्शकों के साथ जुड़ने के लिए मैं इसके विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल करता रहा हूं। पिछले कुछ वर्षों से अपने प्रशंसकों से जुड़ने के लिए ट्विटर और फेसबुक मेरे लिए जादुई स्थान रहा।' गौरतलब है कि पिछले दिनों शाहरुख़ खान ने अपने प्रशंसकों से संपर्क साधने का एक और अनूठा तरीका अपनाया। शाहरुख़ की इस अनूठी पहल के कारण अब उनका प्रत्येक प्रशंसक ट्विटर पर एस एम एस के जरिये उनसे जुड़ सकता है और उन्हें फॉलो कर सकता है। इस पहल के अंतर्गत भारत में रहने वाले प्रशंसक अपने मोबाइल फोन से 909015500555 डायल कर या मिस कॉल देकर @iamsrk पर शाहरुख़ खान को फौलो कर सकते हैं। उन्हें करीब से जान और समझ सकते हैं। शाहरुख़ कहते हैं,'मुझे उम्मीद है कि भारत के सभी प्रशंसक मुझसे जुड़ने के लिए इस नयी सेवा का लाभ उठाएंगे।'

 प्रशंसकों से जुड़ना
 जहां शाहरुख़ एक तरफ एसएमएस के जरिये अपने प्रशंसकों से जुड़ने की पहल कर चुके हैं,वहीं माधुरी दीक्षित ने अपने प्रशंसकों के लिए एक ऑनलाइन डांस अकादमी खोल ली है। वे अपने वेबसाइट पर दर्शकों को फिट रहने के लिए डांस करने की कला सीखा रही हैं जिसका नाम उन्होंने 'डांसरसाइज' रखा है। माधुरी स्वयं इस वेबसाइट पर व्यायाम सत्र का संचालन करती हैं। इसके जरिये एक तरफ तो वे फिट रहने के अनूठे तरीके बताती हैं,तो दूसरी तरफ इसी बहाने अपने प्रशंसकों से भी जुड़ जाती हैं। ट्विटर परभी  माधुरी सक्रिय हैं। ट्विटर के माध्यम से वे अपनी दैनिक गतिविधियों की जानकारी सार्वजानिक करती रहती हैं। माधुरी के साथ-साथ प्रियंका चोपड़ा,सोनम कपूर और दीपिका पादुकोण की सक्रियता भी उल्लेखनीय है। ट्विटर पर प्रियंका चोपड़ा की लोकप्रियता ने नयी ऊंचाइयां छुयी है। ट्विटर पर सक्रिय दीपिका पादुकोण ने पिछले दिनों ही फेसबुक के आधिकारिक पेज के जरिए प्रशंसकों के बड़े दायरे से जुड़ने के प्रयास में महत्वपूर्ण कदम उठाया। दीपिका कहती हैं,'फेसबुक के अपने ऑफिसियल पेज के जारी होने के साथ मैं अपने प्रशंसकों से सीधे जुड़ गयी हूं। 'दीपिका के फेसबुक का ऑफिसियल पेज काफी आकर्षक है जिसमें उनके बचपन और उनके करियर की कई बेहतरीन तस्वीरें हैं।

 फेसबुक और ट्विटर ने दिया मंच
सितारे पहले तो वेबसाइट और ब्लॉग के माध्यम से लोगों से जुड़े, परंतु वहां पहुंच सीमित थी।  फिर आर्कुट और फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग साइटों ने तो जैसे धूम मचायी। फेसबुक के साथ ही यूट्यूब, फ्लिकर और ट्विटर की लोकप्रियता भी बढ़ती चली गई और सोशल मीडिया साइटें हमारे ही नहीं सितारों के जीवन का भी अभिन्न अंग बन गईं। सोशल मीडिया साइटों में ट्विटर की अपनी अलग पहचान  है क्योंकि व्यस्त लोगों के लिए भी अपने स्मार्टफोन से सिर्फ 140 अक्षरों में अपनी बात ट्वीट कर देने के लिए समय निकालना कठिन नहीं है। यही वजह है कि शूटिंग,इंडोर्समेंट और प्रमोशन की व्यस्तता के बीच भी सितारे ट्विटर पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराते रहते हैं। कई सितारे तो दिन में कई-कई बार ट्वीट करते हैं। प्रशसंक भी पूरी निष्ठा से सितारों के ट्वीट पढ़ते हैं, उस पर चर्चा करते हैं, टिप्पणी करते हैं। ...और इस तरह सितारों और प्रसंशकों के बीच सीधा संपर्क स्थापित हो जाता है। ब्लॉग और ट्विटर के बाद फेसबुक से जुड़ने के बाद अमिताभ बच्चन ने अपनी प्रतिक्रिया कुछ यूं दी थी,‘जिस तरह से डिजिटल दुनिया आगे बढ़ रही है, वह अविश्वसनीय है। मैं आशा करता हूं कि ब्लॉग, ट्विटर के बाद, इसके जरिये अपने शुभचिंतकों से जुड़ सकूंगा। इसके जरिये हम आने वाले समय में एक दूसरे से जुड़े रहेंगे।'

 भावनात्मक लगाव
 सोशल नेटवर्किंग के ऑनलाइन मंच सितारों और प्रशंसकों के बीच भावनात्मक सम्बन्ध की नींव भी रखते हैं। जब कोई सितारा अपने दुःख,कष्ट और तकलीफ को ट्विटर या फेसबुक पर जाहिर करता है,तो उसके प्रशंसक भावविभोर हो जाते हैं। उन्हें सितारों से आत्मीयता महसूस होती है। वे अपने प्रिय अभिनेता-अभिनेत्री की ऑन स्क्रीन छवि भूलकर उन्हें आम इंसान की तरह देखने लगते हैं। इस तरह सितारों और प्रशंसकों के बीच तादात्म्य स्थापित होता है। पिछले दिनों जब रितिक रोशन ने मस्तिष्क की सर्जरी के बाद समय का सदुपयोग करते हुए अपनी दो कविताओं को अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट किया,तो जैसे उनके प्रशंसकों की भाव विभोर कर देने वाली प्रतिक्रिया की बाढ़ सी लग गयी।। रितिक की कविता कुछ यूं थी, 'आंखें सितारों पर हैं..पांव जमीन पर..मैं घर में बंध गया हूं..अगर थक्का दोबारा जमा..मुझे बड़ी कीमत चुकानी होगी..इसलिए मुझे अभी बिस्तर पर ही रहना है..वे कह रहे हैं चार हफ्ते..(ये मेरी इच्छाशक्ति की परीक्षा है)'।

 हित साधते हैं सितारें
 सितारों के  'ट्विटर' और फेसबुक अकाउंट का लाभ प्रशंसकों को  तो हुआ ही है,पर  फिल्मी शख्सियतें भी आजकल इसका भरपूर लाभ एवं आनंद ले रही हैं।सितारे सोशल नेटवर्किंग साइट के जरिये अपना हित भी साधते हैं।  इन साइटों पर जनसंपर्क का काम आसानी से हो जाता है। जनसंपर्क सितारों के व्यवसाय का अहम पहलू है। इसकी वजह से ही वे दर्शकों के बीच लोकप्रिय बने रहते हैं। जो सितारा जितना लोकप्रिय होगा उसे उतने ही काम के प्रस्ताव मिलेंगे। इन साइटों पर सितारों को उनके  काम पर प्रतिक्रिया मिलती है। जिससे वे दर्शकों की पसंद-ना पसंद से वाकिफ रहते हैं और भविष्य में उसके अनुरूप निर्णय ले सकते हैं।साथ ही,वे अपनी फिल्मों का प्रमोशन और मार्केटिंग  इन नेटवर्किंग साइट पर आसानी से कर सकते हैं। सितारों के लिए 'ट्विटर' और 'फेसबुक' प्रचार के जबरदस्त माध्यम और स्पष्टीकरण देने के सटीक मंच के रूप में उभर कर सामने आया है। गौर करें तो कुछ सितारे तब ही सोशल नेटवर्क मंच पर अपनी सक्रियता दिखाते हैं जब उनकी फिल्म प्रदर्शित होने वाली होती है। वे उस समय बेहद सक्रिय हो जाते हैं और ट्विटर और फेसबुक जैसे मंचों पर प्र शंसकों की जिज्ञासा भी निजी तौर पर दूर करते हैं। फिल्म के प्रदर्शन के बहाने ही सही प्रशंसकों को अपने प्रिय सितारों से संपर्क साधने का अवसर मिल जाता है। रोचक तथ्य है कि इन दिनों किसी उत्पाद के लिए एंडोर्समेंट डील में सितारे फेसबुक और ट्विटर अकाउंट को भी शामिल करवा रहे हैं। कुछ तो इंडोर्स किये जाने वाले उत्पाद के बारे में ट्वीट करने के लिए अलग पारिश्रमिक की मांग कर रहे हैं।

लोकप्रियता का पैमाना
 किसी सितारे की लोकप्रियता कितनी है इसका अनुमान भी अब ट्विटर पर उनके फॉलोअर और फेसबुक पेज पर लाइक की संख्या से लगाया जा रहा है। इधर बीते कुछ दिनों में फेसबुक पर सितारों की सक्रियता बढ़ी है। अमिताभ बच्चन  ब्लॉग, ट्विटर और फेसबुक पर अपने प्रशंसकों से जुड़े हुए हैं। इंटरनेट पर सक्रिय रहने वाले अमिताभ बच्चन के फेसबुक अकाउंट पर एक ही दिन में दस लाख से अधिक लाइक आए थे। शाहरुख खान की लोकप्रियता का आलम फेसबुक पर अमिताभ से अधिक है। फेसबुक पर रितिक रोशन के भी 24 लाख से अधिक चाहने वाले हैं। सलमान खान आश्चर्यजनक ढंग से अपने समकक्षों से कहीं पीछे हैं। हालांकि, ये आंकड़े दिन-बी-दिन बदलते रहते हैं। फिर भी सितारों की नजर इन आंकड़ों पर होती है क्योंकि इसे वे अपनी लोकप्रियता का पैमाना मानते हैं। उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों एक हेल्थ पोर्टल ने प्रियंका चोपड़ा को ट्विटर पर उनके 42 लाख फॉलोअर की वजह से साइन किया था।

स्याह पक्ष भी
सितारों को प्रशंसकों के करीब लाने वाली इस पूरी प्रक्रिया का एक स्याह पक्ष भी है जिससे सितारे आए दिन किसी मुश्किल में खुद को पाते हैं। दरअसल, ट्विटर,फेसबुक और अन्य सोशल नेटवर्किंग साइटों पर  सितारों के नाम से फर्जी अकांउट बने हुए हैं। इन अकाउंट से सितारों का कोई लेना देना नहीं होता। सितारों के नाम पर फर्जी अकाउंट बनाकर स्वार्थी प्रवृति के कुछ लोगों द्वारा उसका दुरुपयोग किया जाता है। इन पर कुछ वेबसाइट और कुछ ब्लॉग के लिंक दिए होते हैं। जब सितारों के प्रशंसक इन लिंक पर क्लिक करते हैं तो ब्लॉग और वेबसाइट की कमाई होती है। साथ ही,अभिनेत्रियों के फर्जी अकाउंट पर अश्लील सामग्रियां प्रस्तुत की जाती हैं। इस तरह की गतिविधियों से अभिनेता-अभिनेत्री की सार्वजानिक छवि पर आघात पहुँचता है। साथ ही,प्रशंसक भी इन फर्जी अकाउंट से जुड़कर खुद को ठगा हुआ महसूस करते हैं। ऐसे में,आवश्यक है कि अपने प्रिय सितारों से ऑनलाइन रिश्ता बनाते समय प्रशंसक सतर्क रहें। सोशल नेटवर्किंग साइटों पर प्रशंसकों की सावधानी और सितारों की सक्रियता से प्रशंसकों और उनके प्रिय सितारों के बीच बंधी स्नेह की डोर और भी मजबूत हो सकती है।

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...