Friday, August 2, 2013

लौट रहे हैं जो ....

-सौम्या अपराजिता 
लम्बे अन्तराल के बाद जब सितारे अभिनय की दुनिया में अपनी मौजूदगी दर्ज कराते हैं,तो इस प्रक्रिया को 'कमबैक' की संज्ञा से संबोधित किया जाता है। हालांकि,कमबैक शब्द के प्रयोग को लेकर सभी एकमत नहीं हैं। विशेषकर छोटे पर्दे के सितारे तो कमबैक शब्द से ही चिढ जाते हैं। उनके अनुसार धारावाहिक निश्चित अवधि में प्रसारित होते हैं। ऐसे में एक धारावाहिक के अंत के बाद दूसरे धारावाहिक के प्रारंभ होने में कुछ वक़्त तो लगता ही है। वैसे कई ऐसे सितारे हैं जिनके दो धारावाहिकों के बीच लंबा अन्तराल  हो जाता है,ऐसे में धारावाहिकों की दुनिया में उनकी वापसी को 'लौटना' ही कहा जा सकता है। एक नज़र ...लम्बे अन्तराल के बाद छोटे पर्दे पर लौट रहे अभिनेता-अभिनेत्रियों पर ......


संगीता घोष
धारावाहिक 'विरासत' और देश में निकला होगा चाँद' में केन्द्रीय भूमिका निभाकर लोकप्रिय हुई संगीता घोष पिछले सात वर्षों से अभिनय की दुनिया से गायब हो गयी थीं। सात वर्ष के अन्तराल के बाद संगीता वापसी कर रही हैं। वे जल्द ही सोनी टीवी के नए शो ' जी ले ज़रा' में दिखेंगी। संगीता बताती हैं,' यह सच है कि मैं सोनी टीवी के लिए 'जी ले ज़रा' कर रही हूं। अपनी वापसी को लेकर मैं बेहद उत्साहित हूं।' सोनी के इस नए सीरियल की कहानी युवा लड़के से उम्रदराज औरत के प्रेम-प्रसंग के इर्द-गिर्द घूमती है। यह धारावाहिक जल्द ही सोनी टीवी पर प्रसारित होगा। गौरतलब है कि संगीता इस बीच राजवी शैलेन्द्र सिंह राठोड के साथ वैवाहिक जीवन की नींव मजबूत करने में व्यस्त थीं।


अरहान बहल 
'प्रतिज्ञा' में 'एंग्री यंग मैन' कृष्णा की भूमिका निभाने के बाद अरहान बहल धारावाहिकों की दुनिया से ओझल हो गए थे। प्रशंसकों का इंतज़ार ख़त्म करने के लिए अरहान लौट रहे हैं। वे जी टीवी के नए धारावाहिक 'दो दिल बंधे एक  डोरी से' में   मुख्य भूमिका निभाते हुए जल्द ही दिखेंगे। फिल्म फार्म निर्मित इस धारावाहिक में अरहान नायक रघु की भूमिका में दिखेंगे। अरहान कहते हैं,'मैं अलग-अलग तरह की भूमिकाएं निभाना चाहता था। रघु से पहले मुझे कृष्णा जैसी भूमिकाएं ऑफर की जा रही थीं।इसलिए दर्शकों को इंतजार करना पड़ा। रघु की भूमिका मुझे इसलिए पसंद आई क्योंकि वह बेहद सरल और सहज है।रघु लोअर मिडिल क्लास का मेहनती और ईमानदार लड़का है।मुझे उम्मीद है कि इस बार भी मुझे दर्शकों का उतना ही प्यार मिलेगा जैसे' प्रतिज्ञा' के समय मिला करता था।'



रुचा गुजराती 
'भाभी' और 'कुसुम' में अभिनय का रंग भर चुकी खूबसूरत अदाकारा रुचा गुजराती लम्बे अन्तराल के बाद छोटे पर्दे पर उपथिति दर्ज कराएंगी। वे जी टीवी पर प्रसारित होने वाले नए धारावाहिक 'दो दिल बंधे एक डोरी' से में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हुई नजर आयेंगी। चर्चा है कि अरहान बहल अभिनीत इस धारावाहिक में वे नेगेटिव भूमिका निभा रही हैं। 


                                                     हर्षद चोपड़ा 
दर्शकों के दुलारे हर्षद चोपड़ा एक बार फिर धारावाहिकों की दुनिया में अपनी आकर्षक झलक दिखायेंगे। वे लाइफ ओके के नए धारावाहिक 'एक बूँद इश्किया' में केन्द्रीय भूमिका निभाते हुए नज़र आ सकते हैं। बीबीसी वर्ल्डवाइड प्रोडक्शन के बैनर तले बन रहे इस धारावाहिक में नायिका की भूमिका छवि पांडे निभा रही हैं। हालांकि,'एक बूँद इश्किया' में हर्षद की मौजूदगी पर अभी औपचारिक घोषणा नहीं हुई है। गौरतलब है कि आखिरी बार हर्षद लाइफ ओके के ही अन्य  धारावाहिक 'सौभाग्यवती भव' में नजर आये थे। 'लेफ्ट राईट लेफ्ट' में अली की भूमिका निभाकर लोकप्रिय हुए हर्षद छोटे पर्दे के सबसे चर्चित अभिनेताओं में शुमार हैं।


दिव्यंका त्रिपाठी 
'बनूँ मैं तेरी दुल्हन' में दिव्या की भूमिका निभाकर दर्शकों की चहेती बन चुकी दिव्यंका त्रिपाठी स्टार प्लस पर जल्द ही अभिनय के रंग भरते नजर आएँगी। वे स्टार प्लस पर जल्द प्रसारित होने वाले धारावाहिक  'मेरा तेरा रिश्ता पुराना' में शीर्ष भूमिका निभा रही हैं। बालाजी टेलेफिल्म्स निर्मित यह धारावाहिक मंजू कपूर के लोकप्रिय उपन्यास' कस्टडी' पर आधारित है। दिव्यंका कहती हैं,' एकता के साथ काम करके मैं बेहद खुश हूं। एक बार फिर मैं दर्शकों को हर रोज उनके टीवी स्क्रीन पर नजर आउंगी।' दिव्यंका के बारे में रोचक तथ्य है कि उनके पिछले दोनों धारावाहिक' मिसेज एंड मिस्टर अलाहाबादवाले' और 'चिंटू चिंकी की छोटी सी लव स्टोरी' हास्य रस से भरपूर थे जबकि उनका नया धारावाहिक 'मेरा तेरा रिश्ता पुराना' माता-पिता के बीच बच्चे की कस्टडी के संघर्ष के गंभीर विषय पर आधारित है।

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...